5 बहुराष्ट्रीय कम्पनी की सूची एवं उनके उद्गम स्थान (D.el.ed)

0
211
5 बहुराष्ट्रीय कम्पनी की सूची एवं उनके उद्गम स्थान (D.el.ed)

बीटीसी (D.el.ed) मे सेकंड सेमेस्टर छात्रो को एक फिर से नया प्रोजेक्ट दिया गया हैं जिसको 19 मई तक जमा करना हैं कॉलेज मे, उसी प्रोजेक्ट से संबन्धित प्रश्न 5 बहुराष्ट्रीय कम्पनी की सूची एवं उनके उद्गम स्थान की जानकारी नीचे दी गयी हैं जिसे आप देख कर अपने सामाजिक विषय के प्रोजेक्ट का एक प्रश्न कर सकते हैं नीचे दी गयी जानकारी की मदद से आप अपना मॉडल बना सकते हैं। अगर आपको कोई भी प्रोब्लेम हो तो आप हमे कमेंट मे contact कर सकते हैं।

बहुराष्ट्रीय कम्पनी

बहुराष्ट्रीय कम्पनी वह है जो एक से अधिक देशों में उत्पादन पर नियंत्राण अथवा स्वामित्व रखती है। उदाहरण के लिए पेप्सी, सेमसंग, ओनिडा, ग्लेक्सो, पोण्डस, LG आदि।

बहुराष्ट्रीय कम्पनियों की विशेषताऐं

1. अन्तर्राष्ट्रीय क्रियाएँ :बहुराष्ट्रीय कम्पनियों की गतिविधियाँ कई देशों में विस्तृत होती है इनके पैतृक कम्पनी एक देश में स्थित होती है तथा इसकी नियंत्रित कम्पनियाँ कई देशों में बिखरी हुयी होती  है। उदाहरण के लिए ITT एक बहुत बड़ी अमेरिकन बहुराष्ट्रीय कम्पनी संयुक्त राज्य अमेरिका के अनुसंधान केन्द्र में अपने उत्पादों का डिजाइन तैयार करती है। इसके पुर्जे चीन में विनिर्मित होते है। फिर इन्हें जहाज में लादकर मेक्सिको और पूर्वी यूरोप ले जाया जाता है, जहाँ उपकरण के पुर्जे को जोड़ा जाता है और तैयार उत्पाद को विश्वभर में बेचा जाता है।
2. विशाल आकार :अधिकांश बहुराष्ट्रीय कम्पनियाँ विशाल आकार रखती है। इनकी सम्पत्तियाँ करोड़ों गुना लाभ कमाती है।

5 बहुराष्ट्रीय कम्पनी की सूची एवं उनके उद्गम स्थान

1.टाटा समूह
Tata Group एक भारतीय बहुराष्ट्रीय समूह की कंपनी है जिसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में है। जमशेदजी टाटा द्वारा 1868 में स्थापित, कंपनी ने कई वैश्विक कंपनियों को खरीदने के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान हासिल की। भारत के सबसे बड़े समूह में से एक, टाटा समूह का स्वामित्व टाटा संस के पास है। यह देश के सबसे बड़े औद्योगिक समूहों में से एक है, जिसकी स्थापना 1868 में 153 साल पहले हुई थी। प्रत्येक टाटा कंपनी अपने स्वयं के निदेशक मंडल और शेयरधारकों के मार्गदर्शन और पर्यवेक्षण के तहत स्वतंत्र रूप से काम करती है। महत्वपूर्ण टाटा कंपनियों और सहायक कंपनियों में टाटा केमिकल्स, टाटा कम्युनिकेशंस, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स, टाटा एलेक्सी, टाटा मोटर्स, टाटा पावर, टाटा स्टील, वोल्टास, टाटा क्लीक, टाइटन, ट्रेंट (वेस्टसाइड), ताज होटल्स, टाटा प्रोजेक्ट्स शामिल हैं। और जगुआर लैंड रोवर।

TATA नाम वाली कंपनियां : टाटा समूह की सहायक कंपनियों और उनके नामों में ‘टाटा’ का उपयोग करने वाले संयुक्त उपक्रमों में शामिल हैं:

Tata AIG – एआईजी के साथ एक बीमा-आधारित संयुक्त उद्यम कंपनी।
Tata AutoComp Systems – भारत के प्रमुख ऑटोमोटिव घटक समूह
Tata Capital – Tata Sons Limited की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, Tata Group की शीर्ष होल्डिंग कंपनी है।
Tata CLiQ – ई-कॉमर्स वेबसाइट, परिधान, जूते और इलेक्ट्रॉनिक्स की बिक्री।
Tata Communications – एक संचार कंपनी
टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) – एशिया की सबसे बड़ी आईटी कंपनी और दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर और सेवा कंपनी।
Tata Elxsi- उत्पाद डिजाइन और प्रौद्योगिकी कंपनी

टेटली – Tata Global Beverages की सहायक कंपनी है
Tata Motors – भारत की सबसे बड़ी और दुनिया की 5 वीं सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी है।
टाटा मोटर्स की मुख्य सहायक कंपनियों में शामिल हैं:
Tata Motors Cars – Tata Motors की टिक के नीचे यात्री कारों का उत्पादन करती है
जगुआर लैंड रोवर – जगुआर और लैंड रोवर वाहन बनाने वाली ब्रिटिश कंपनी
फिएट-टाटा – फिएट के साथ एक पूर्व संयुक्त उद्यम है जिसने फिएट और टाटा ब्रांडेड वाहनों और ऑटोमोटिव घटकों का निर्माण किया है।
टाटा टेक्नोलॉजीज – इंजीनियरिंग, उत्पाद जीवनचक्र प्रबंधन, सूचना प्रौद्योगिकी, मोटर वाहन, एयरोस्पेस, निर्माण, और भारी मशीनरी, विनिर्माण और डिजिटल विनिर्माण
टाटा पावर – भारत का सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का बिजली उत्पादक
Tata Salt– टाटा केमिकल्स की सहायक कंपनी है
टाटा स्काई – ब्रिटिश स्काई ब्रॉडकास्टिंग और न्यूजकोर्पोरेशंस स्टार के साथ गठजोड़ में एक डायरेक्ट टू होम सर्विस कंपनी
Tata Starbucks– Tata Global Beverages और Starbucks (US) के बीच एक संयुक्त उद्यम है।
टाटा स्टील, दुनिया की 12 वीं सबसे बड़ी स्टील कंपनी है। 

2.हीरो मोटोकॉर्प

हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड, पूर्व में हीरो होंडा, नई दिल्ली, भारत में स्थित एक भारतीय मोटरसाइकिल और स्कूटर निर्माता है। कंपनी दुनिया में सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी है, और भारत में भी, जहाँ दोपहिया श्रेणी में इसका बाजार हिस्सा लगभग 46% है। 200 विश्व की सबसे सम्मानित कंपनियों की 2006 की फोर्ब्स सूची में हीरो होंडा मोटर्स को #108 पर स्थान दिया गया है।

हीरो होंडा ने 1984 में भारत के हीरो साइकिल्स और जापान की होंडा के बीच एक संयुक्त उद्यम के रूप में शुरू किया था। 2010 में, जब होंडा ने संयुक्त उद्यम से बाहर निकलने का फैसला किया, तो हीरो ग्रुप ने होंडा द्वारा रखे गए शेयरों को खरीद लिया और अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) पर ध्यान केंद्रित किया।
जून 2012 में, हीरो मोटोकॉर्प ने अपने पैरेंट हीरो इन्वेस्टमेंट प्राइवेट लिमिटेड की निवेश शाखा को ऑटोमेकर के साथ विलय करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। यह फैसला हीरो होंडा से अलग होने के 18 महीने बाद आया।

19 जनवरी 1984 को स्थापित 
संस्थापक : बृजमोहन लाल मुंजाल
मुख्यालय : नई दिल्ली, भारत

3.बजाज समूह

बजाज समूह एक भारतीय बहुराष्ट्रीय समूह है जो 1926 में मुंबई में जमनालाल बजाज द्वारा स्थापित किया गया था। बजाज समूह मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित सबसे पुराने और सबसे बड़े समूह में से एक है। समूह में 37 कंपनियां शामिल हैं और इसकी प्रमुख कंपनी बजाज ऑटो को दुनिया के चौथे सबसे बड़े दोपहिया और तीन-पहिया निर्माता के रूप में स्थान दिया गया है। उल्लेखनीय कंपनियों में से कुछ बजाज ऑटो लिमिटेड, बजाज फिनसर्व लिमिटेड, हरक्यूलिस होइस्ट्स लिमिटेड, बजाज इलेक्ट्रिकल्स, मुकंद लिमिटेड, बजाज हिंदुस्तान लिमिटेड और बजाज होल्डिंग एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड हैं। समूह में विभिन्न उद्योगों की भागीदारी है जो ऑटोमोबाइल (2- और 3) -व्हीलर), घरेलू उपकरण, प्रकाश व्यवस्था, लोहा और इस्पात, बीमा, यात्रा और वित्त।

बजाज समूह की कंपनियां

बजाज एलियांज फाइनेंशियल डिस्ट्रिब्यूटर्स लिमिटेड – वित्तीय उत्पादों का वितरण।
बजाज एलियांज जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड – सामान्य बीमा व्यवसाय।
Bajaj Allianz Life Insurance Co Ltd. – जीवन बीमा व्यवसाय।
बजाज ऑटो लिमिटेड – स्कूटर, मोटरसाइकिल और तिपहिया वाहनों और स्पेयर पार्ट्स के निर्माता।
बजाज ऑटो इंटरनेशनल होल्डिंग्स BV – नीदरलैंड में बजाज ऑटो उद्यम।
पीटी बजाज ऑटो इंडोनेशिया (PTBAI) – इंडोनेशिया में बजाज ऑटो उद्यम।
बजाज इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड – बिजली के पंखे, हाईमास्ट, जाली बंद टॉवर और डंडों के निर्माता।
बजाज फाइनेंशियल सॉल्यूशंस लिमिटेड – वित्तीय उत्पादों और सेवाओं का वितरण।
बजाज फाइनेंस लिमिटेड – भाड़े की खरीद, वित्तपोषण और पट्टे सहित वित्तीय सेवाओं में सौदे।
बजाज फिनसर्व लिमिटेड – वित्तीय सेवा।
बजाज वेंचर्स लिमिटेड – बिजली उपकरणों के विनिर्माण और व्यापार में शामिल है और घर के अंदर और भागों का निर्माण।
बजाज इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड – निर्यात बिजली के पंखे, जीएलएस लैंप, फ्लोरोसेंट ट्यूब, प्रकाश फिटिंग, आदि।

4.Havells

हैवेल्स इंडिया लिमिटेड भारत की सबसे बड़ी विद्युत उपकरण कंपनियों में से एक है। 1958 से व्यवसाय में, कंपनी के पास घरेलू और व्यावसायिक उपकरणों, घरेलू, वाणिज्यिक और औद्योगिक अनुप्रयोगों, एलईडी प्रकाश व्यवस्था, प्रशंसकों, मॉड्यूलर स्विच और वायरिंग सहायक उपकरण, वॉटर हीटर, औद्योगिक और घरेलू सर्किट संरक्षण स्विचगियर, औद्योगिक और घरेलू से लेकर उत्पाद हैं। केबल, और तार, प्रेरण मोटर्स और दूसरों के बीच कैपेसिटर।

हैवेल्स इंडिया के पास हैवल्स, लॉयड, क्रैबट्री, स्टैंडर्ड इलेक्ट्रिक और प्रॉम्प्ट जैसे कुछ चाइन ब्रांड हैं। 50 से अधिक देशों में 6,000 से अधिक श्रमिकों के साथ कंपनी की 23 शाखाएं / प्रतिनिधि कार्यालय हैं। भारत के पहले लॉयड के विशेष आउटलेट का अधिग्रहण व्यवसायी श्री राजन बंसल ने किया है। स्टोर नई दिल्ली, पश्चिम विहार के पश्चिमी भाग में स्थित है। 2016 तक, भारत में इसके 11 विनिर्माण संयंत्र हरिद्वार, बद्दी, नोएडा, फरीदाबाद, अलवर, नीमराना और बेंगलुरु में स्थित हैं। 2014 में, ब्रांड रिसर्च रिपोर्ट 2014 के अनुसार, ट्रस्ट रिसर्च एडवाइजरी द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, भारत के 1200 सबसे भरोसेमंद ब्रांडों में हैवेल्स को 125 वें स्थान पर रखा गया था।

Products

  • Building Circuit Protection
  • Miniature Circuit Breaker
  • Industrial Circuit Protection
  • Motors
  • Professional and Consumer Lighting
  • LED Lights and Bulbs
  • Small Domestic Appliances
  • Air Purifiers
  • Air Coolers
  • Capacitors
  • Ceiling Fans, Table Fans, Pedestal Fans, Wall Fans, Exhaust Fans
  • Water Heaters
  • Water Purifiers
  • Domestic Water Pumps
  • Electrical Wire Accessories
  • Personal Grooming Equipments

5.अमूल

अमूल, गुजरात राज्य में आनंद पर आधारित एक भारतीय डेयरी सहकारी समिति है। 1946 में गठित, यह एक सहकारी संस्था है जिसे एक सहकारी संस्था, गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड (GCMMF) द्वारा प्रबंधित किया जाता है, जो आज गुजरात में 3.6 मिलियन दूध उत्पादकों के स्वामित्व में है। अमूल ने भारत की श्वेत क्रांति को बढ़ावा दिया, जिसने देश को दूध और दूध उत्पादों का सबसे बड़ा उत्पादक बना दिया।

अमूल को त्रिभुवनदास पटेल ने सरदार वल्लभभाई पटेल के मार्गदर्शन में संचालित किया था। परिणामस्वरूप, कायरा डिस्ट्रिक्ट मिल्क यूनियन लिमिटेड का जन्म 1946 में हुआ (बाद में इसका नाम बदलकर अमूल रखा गया)। त्रिभुवनदास संगठन के संस्थापक अध्यक्ष बने और 70 के दशक में अपनी सेवानिवृत्ति तक इसका नेतृत्व किया। उन्होंने 1949 में डॉ। वर्गीस कुरियन को काम पर रखा। मैंने मिशन के साथ रहने और मदद करने के लिए डॉ। कुरियन को आश्वस्त किया है। [उद्धरण वांछित] त्रिभुवनदास की अध्यक्षता में, डॉ। कुरियन शुरू में महाप्रबंधक थे और अमूल के तकनीकी और विपणन प्रयासों का मार्गदर्शन करने में मदद करते थे। । डॉ। कुरियन 1994 में त्रिभुवनदास पटेल के निधन के बाद अमूल के अध्यक्ष थे।

कुरियन, जीसीएमएमएफ के संस्थापक अध्यक्ष, 30 से अधिक वर्षों (1973-2006) के लिए, अमूल के विपणन की सफलता का श्रेय दिया जाता है। अमूल ने विदेशी बाजारों में कदम रखा है।

  • Amul Product
  • Amul Bread Spreads Range
  • Amul Beverage Range / Milk Drinks
  • Amul Powder Milk Range
  • Amul PRO
  • Amul Fresh Milk Range
  • Amul Cheese Range
  • Amul Cooking Range
  • Amul Dhai Range
  • Amul Mithai / Desserts Range
  • Amul Health Drink
  • Amul Chocolates
  • Amul Icecreams
  • Amul’s New Products